दो दिन पूर्व चंद्रपुर के अस्पताल में हो सकता था नासिक जैसा ऑक्सीजन कांड

कोरोना महामारी के इस वर्तमान दौर में जनप्रतिनिधी इन दिनों लोगों के निशाने पर है। परंतु संकट की यह घड़ी कुछ जनप्रतिनिधियों की संवेदनशीलता जीवित रखे हुए है। चंद्रपुर में इसी संवेदनशीलता ने न केवल एक भीषण हादसा होने से रोका बल्कि इंसानियत की मिसाल भी पेश की।
चंद्रपुर:महाराष्ट्र के नासिक में बुधवार को सरकारी अस्पताल में बड़ा हादसा हो गया. नगर निगम के जाकिर हुसैन अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लीक हो गया . इसे रिपेयर करने में 30 मिनट का वक्त लगा और इतनी देर ऑक्सीजन सप्लाई रोक दी गई. इसके चलते 22 मरीजों की मौत हो गई और 35 की हालत अभी नाजुक है. ऐसे में लगभग ऐसा ही हादसा चंद्रपुर के कोवीड अस्पताल में होनेवाला था. लेकिन चंद्रपुर के विधायक किशोर जोरगेवार की सतर्कता से बड़ी अनहोली टल गई.सरकारी वैद्यकिय महाविद्यालय के कोवीड अस्पताल के वार्ड नं.3 में ऑक्सीजन की आपूर्ति रविवार रात बंद होने से हडकंप मच गया. इसकी जानकारी पता चलते ही विधायक किशोर जोरगेवार ने सतर्कता बरतकर संबंधित यंत्रणा को काम पर लगाकर ऑक्सीजन की आपूर्ति पूर्ववत सुचारू की. जहां मरीजों ने राहत की सांस ली।
गौरतलब है कि, कोरोना वायरस ने जनजीवन तहस-नहस कर दिया है.ऑक्सीजन, वेंटीलेटर के अभाव में लोगों की जाने जा रही है. स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही सामने आ रही है. कुछ माह पहले ही भंडारा के एक अस्पताल में हुए अग्नीकांड में नवजातों की जान गई थी. बुधवार 21 अप्रैल को नासिक में ऑक्सीजन लिकेज कांड से कईयों की मौत हो गई . इस बीच चंद्रपुर के कोवीड अस्पताल के वार्ड क्र.3 में रविवार 18 अप्रैल की रात डेढ़ बजे के दौरान ऑक्सीजन की आपूर्ति ठप हो गई. यह बात मरीजों को पता चलते ही सब डर गए. यह बात जान पर बन आयी थी.ऐसे में मदद के लिए इधर-उधर फोन शुरू हुए. ऐसे में मरीजों के रिश्तेदारों ने तत्काल विधायक किशोर जोरगेवार से संपर्क कर इस बारे में जानकारी दी.विधायक जोरगेवार ने तत्परता दिखाते हुए मेडीकल कॉलेज के डीन डा.सुरपाम के अधिनस्त काम करनेवाले डा.सोनारकर से चर्चा कर यंत्रणा को काम पर लगाया. जहां कुछ समय में ही ऑक्सीजन की आपूर्ति सुचारू हुई. जिससे लोगों की जान बच गई.

बड़ी अनहोनी टल गई

रात 1 बजे के दौरान मुझे मरीज व मरीजों के रिश्तेदारों का फोन आया. वार्ड नं.3 में ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद होने की जानकारी दी गई. मामले की गंभीरता को समझकर तत्काल स्वास्थ्य कर्मचारियों से संपर्क किया. ऑक्सीजन की आपूर्ति ठिक से नहीं होने की बात कही. उसके बाद डीन डा.राजेंद्र सुरपाम से संपर्क करने पर वह नागपुर के अस्पताल में भर्ती होने की जानकारी मिली. उसके बाद उनके अधिनस्त डा.सोनारकर से संपर्क कर यंत्रणा को काम पर लगाया गया. जहां कुछ देर बाद ऑक्सीजन पूर्ववत सुचारू होने से बड़ी अनहोनी टल गई.
किशोर जोरगेवार, विधायक
चंद्रपुर विधानसभा क्षेत्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here