ITR फाइल करने की आखिरी तारीख फिर बढ़ी

नई दिल्ली:आयकर विभाग ने एक बार फिर से आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। अलग-अलग कैटेगरी के लिए आखिरी तारीख को अलग-अलग अवधि के लिए बढ़ाया गया है। इसमें सबसे अहम ये है कि जिन लोगों को अपना आईटीआर फाइल करने के लिए अपने अकाउंट्स को ऑडिट नहीं करवाना होता है और जो अपना रिटर्न आईटीआर-1 या आईटीआर-4 फॉर्म के जरिए भरते हैं, उन्हें अब 10 जनवरी तक की राहत मिल गई है।
ये तीसरी बार है जब आयकर विभाग ने इनकम टैक्स भरने की आखिरी तारीख बढ़ाई है। इससे पहले आयकर विभाग ने पहले 31 जुलाई से आखिरी तारीख को 30 नवंबर तक के लिए बढ़ाया था, फिर इसे 31 दिसंबर तक के लिए बढ़ाया गया और अब इसे फिर से 10 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है।
जिन करदाताओं के अकाउंट्स ऑडिट करने की जरूरत होती है, उनके लिए आयकर रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी तक के लिए बढ़ा दी गई है।

वहीं आयकर विभाग ने टैक्स ऑडिट रिपोर्ट देने की आखिरी तारीख को भी 15 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया है। बता दें कि अभी इसकी आखिरी तारीख 31 दिसंबर थी। ‘विवाद से विश्वास’ स्कीम के तहत अपना डिक्लेरेशन देने की आखिरी तारीख को भी 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here