आज विराजेंगे विघ्नहर्ता,गणेश उत्सव पर कोरोना का साया

चंद्रपुर:22 अगस्त
‘गणपति बप्पा मोरेया’ के जयकारों के साथ आज 22 अगस्त को सार्वजनिक गणेश मंडलों व घरों में गणेश चतुर्थी के विशेष अवसर पर मंगलमूर्ति श्री गणेश जी की प्रतिमा श्रद्धापू्र्वक स्थापित की जाएगी.
राज्य का सबसे बड़ा 10 दिवसीय सार्वजनिक गणेशोत्सव पर्व आज से शुरू हो रहा है.इस बार भले ही त्योहारों पर कोरोना का ग्रहण लगा हो लेकिन मंगलमूर्ति भगवान गणेश के आगमन की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। सार्वजनिक आयोजनों पर शासन द्वारा लागू किए गए अनेक प्रतिबंधों के बीच बावजूद गणेशोत्सव पर्व के लिए घर-घर आयोजन होंगे।सुखकर्ता और विघ्नहर्ता कहलाने वाले गणपति इस साल कोरोना के कारण पंडालों में कम बल्कि घरों में ही ज्यादा विराजेंगे। घरों में विराजने और सजने के लिये गणपति बप्पा पूरी तरह तैयार हैं। कोरोना से मुक्ति और देश की मंगल कामना के साथ गणपति सार्वजनिक मंडलों व घरों में स्थापित किए जाएंगे। कोरोना संकट के कारण दस दिवसीय समारोह प्रशासन के निदेर्श के अनुसार ही आयोजित किया जा रहा है।अधिकतर लोग सामूहिक आयोजनों की जगह कोरोना के कारण घरों में ही मूर्तियां स्थापित कर रहे हैं.
कोरोना संक्रमण की आशंका के चलते इस बार शहर में बेहद सावधानी बरतते हुए सार्वजनिक तौर पर गजानन की मूर्तियों की स्थापना की जाएगी। ज्यादातर लोग घरों में ही प्रथम पूज्य को स्थापित कर पूजा-अर्चना करेंगे। कोविड19 के चलते बेहद ही सावधानी बरती जाएगी। गणेश चतुर्थी पर शहर में अलग ही उल्लास दिखाई देता था। लोग गणपति की आराधना के लिए कई दिन पूर्व से ही तैयारियों में जुट जाते थे। सार्वजनिक तौर पर पंडाल सजाकर गणपति की मूर्ति स्थापित कर विधि-विधान से पूजा करते थे। सुबह-शाम संगीतमय आरती का आयोजन होता था। अंत में धूमधाम से शोभायात्रा का आयोजन कर गणपति बप्पा को विदाई दी जाती थी।लेकिन कोरोना महामारी के चलते इस वर्ष श्रद्धालुओं को बगैर किसी धूम-धड़ाके से सादगीपूर्ण तरीके से इस पर्व को मनाना पड़ेगा.
सार्वजनिक मंडलों में निरुत्साह
जिले में घरेलु सहित सार्वजनिक गणेश उत्सव का आयोजन किया जाता है. दस दिनों तक विविध रंजक कार्यक्रम सार्वजनिक मंडलों द्वारा किए जाते है. परंतु कोरोना महामारी के चलते प्रशासन द्वारा सार्वजनिक आयोजकों पर अनेक निर्बंध लगाए गए है. जिस कारण सार्वजनिक उत्सव भी सादगी से मनाया जाएगा. जिससे सार्वजनिक मंडलों में निरुत्साह दिखाई दे रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here